Tata Steel को इस सरकारी कंपनी से होगा जबरदस्त फायदा, ₹12100 करोड़ में जीती थी बोली, जल्द शुरू होगा काम

Tata Steel News: सरकारी कंपनी नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (Neelachal Ispat Nigam) टाटा समूह (Tata Group) के पास चली गई है. एयर इंडिया (Air India) के बाद टाटा समूह (Tata Group) ने एक और बड़ी कंपनी को अपने साथ जोड़ लिया है. टाटा स्टील ने सोमवार को कहा कि वह जल्द से जल्द नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड को फिर से शुरू करने जा रही है.

कंपनी ने बताया कि इस पर तेजी के साथ काम किया जा रहा है. कंपनी का प्लान अगले कुछ वर्षों में इसकी क्षमता को बढ़ाकर 45 लाख टन सालाना पर पहुंचाने का है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दस लाख टन प्रतिवर्ष क्षमता वाले ओडिशा स्थित इस्पात संयंत्र का अधिग्रहण पूरा करने के बाद जारी बयान में टाटा स्टील ने कहा कि एनआईएनएल की क्षमता 2030 तक बढ़ाकर एक करोड़ टन प्रतिवर्ष करने की भी योजना है.

कंपनी को लेकर ये है टाटा की योजना

संयंत्र का अधिग्रहण टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने 12,100 करोड़ रुपये में किया है. बयान में कहा गया कि योजना न केवल इस्पात संयंत्र को जल्द ही पुन: चालू करने की है बल्कि 45 लाख टन प्रतिवर्ष के अत्याधुनिक लॉन्ग प्रोडक्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण करके क्षमता का विस्तार करने की भी है और 2030 तक इसमें और विस्तार करते हुए इसे एक करोड़ टन सालाना किया जाएगा.

टी वी नरेंद्रन ने कही यह बात

टाटा स्टील ने कहा कि टीएसएलपी ने एनआईएनएल का 93.71 प्रतिशत अधिग्रहण पूरा कर लिया है. टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं टीएसएलपी के चेयरमैन टी वी नरेंद्रन ने कहा कि यह अधिग्रहण एक ऐतिहासिक उपलब्धि होने के साथ-साथ टाटा स्टील समूह के लिए समर्पित सरिये जैसे लॉन्ग प्रोडक्ट केंद्र के निर्माण की दिशा में एक अहम कदम है

Leave a Comment