Solar Panel Subsidy : घर की छत पर लगाएं सोलर पैनल लाभ उठाएं 25 साल तक फ्री बिजली का लाभ 

नई दिल्ली : आज के इस आधुनिक दौर में हमारे घरों में अधिक से अधिक इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जिसके लिए काफी सारी बिजली की आवश्यकता होती है ऐसे में काफी बिजली बिल हो आने के कारण हमें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसे में बिजली बिल से छुटकारा पाने के लिए आप अपने घर के छत पर या खाली जमीन पर सोलर पैनल लगाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और पूरे साल 24 घंटे बिजली अपने घर में प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है यानी कि आप इसको और भी सस्ते में अपने घरों में लगवा सकते हैं.

कैसे और कितनी मिलेगी सब्सिडी

आज के दौर में सरकार भी सोलर पैनल को काफी बढ़ावा दे रही है ताकि देश में कम से कम बिजली की खपत हो जिसके लिए सरकार आप लोगों को सब्सिडी भी दे देंगे ताकि आप सस्ते में सोलर पैनल लगवा सकें. अगर एक बार बड़ा निवेश करके सोलर पैनल का प्लांट अपने घरों में स्थापित कर लेते हैं तो आपको अगले 25 सालों तक आराम से बिजली 24 घंटे मिलती रहेगी. और इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा.

भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय यानी (MNRE) ने एक नई सोलर रूफटॉप स्कीम शुरू की है जिसके अंतर्गत यदि आप 3 किलो वाट तक इस सोलर पैनल को अपने छत या खाली जमीन पर लगाते हैं तो आपको सरकार की तरफ से 40% तक की सब्सिडी दी जाएगी.

कितने किलो वाट का सोलर पैनल घर पर लगाएं

अगर आप अपने घर में 6 से 8 एलईडी बल्ब, एक फ्रिज, तीन पंखे, एक पानी की मोटर और टीवी का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रोजाना 6 से 8 यूनिट तक की बिजली की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए आपको अपने छत पर या खाली जमीन पर कम से कम 2 किलो वाट के सोलर पैनल को लगाना होगा जिसमें आपका टोटल 4 पैनल इंस्टॉल किया जाएगा.

सोलर पैनल कहां से लगवाये

यदि आपका सवाल है कि हम सोलर पैनल कहां से लगाएं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जितनी भी वितरण कंपनियां हैं जो (डिस्कॉम) के पैनल में शामिल हैं आप उसके किसी भी विक्रेता से सोलर पैनल अपनी छत पर लगवा सकते हैं यदि आप अपना सोलर पैनल (डिस्कॉम) में शामिल विक्रेता से लगाते हैं तो आप लोगों को अगले 5 साल तक की वारंटी दी जाती है.

सरकार की तरफ से कितनी सब्सिडी मिलेगी

अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाते हैं तो सरकार की तरफ से 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल पर 40 फ़ीसदी तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है इसके अलावा अगर आप थोड़ा अधिक यानी कि 10 किलो वाट के सोलर पैनल को अपनी छत पर लग जाते हैं तो आपको 20% तक की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाती है और इस योजना का लाभ आप स्थानीय विद्युत वितरण कंपनी डिस्कॉम से ले सकते हैं.

2 किलोवाट सोलर पैनल की लागत

अगर आप अपने घर में कम से कम 2 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगवा रहे हैं तो इसकी लागत कम से कम तकरीबन 1.2 लाख रुपए तक आ सकती है लेकिन अगर सरकार की तरफ से 40% की जो सब्सिडी प्रदान की जा रही है उस हिसाब से देखें तो सरकार की तरफ से आपको ₹48000 की सब्सिडी वापस दे दी जाएगी और आप का कुल खर्चा केवल ₹72000 होगा यूं कहें तो आप 2 किलोवाट सोलर पैनल मात्र ₹72000 की छोटे निवेश में लगवा सकते हैं.

कैसे मिलेगी खाते में सब्सिडी

अगर आप डिस्कॉम की ऑफिशियल वेबसाइट से सोलर पैनल के लिए आवेदन करते हैं तो आपको सबसे पहले अपना राज्य चुनना होगा जिस राज्य से आप आवेदन कर रहे हैं उसके बाद आपको सारी जानकारी और बैंक खाते का डिटेल्स ऑनलाइन फॉर्म में भरना होगा उसके बाद सोलर पैनल आपके घर पर लगने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा 40% की सब्सिडी आपकी दिए गए बैंक खाते में वापस कर दी जाएगी. 

Leave a Comment