पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलेगा 21 लाख रुपए, देखें पूरी कैलकुलेशन

नई दिल्ली : वैसे तो पोस्ट ऑफिस में आपको कई सारी इसकी में देखने को मिल जाएंगी लेकिन पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक बहुत अच्छी स्कीम चलाई जा रही है जो लोग अपने भविष्य के लिए निवेश करके अच्छा और मोटा पैसा बनाना चाहते हैं और इस स्कीम में जो आप पैसा निवेश करेंगे वह बिल्कुल सुरक्षित होगा और रिटर्न भी आपको आपके निवेश किए गए पैसे पर अच्छा मुनाफा मिलेगा.

यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की तरफ से वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जा रही है और इस स्कीम का नाम वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है इसमें आपको सालाना समय पर ब्याज दर 7.4 फ़ीसदी मिलेगी और यह आपके बचत खाते से काफी ज्यादा ब्याज दे रहे हैं.

इस खाते के लिए पात्रता क्या होगी

चलिए आइए जानते हैं कि आप लोग कैसे अपना इस स्कीम के तहत खाता खुलवा सकते हैं तो आपको बता दूं कि यह जो स्कीम चला जा रही है यह देश के सीनियर सिटीजंस के लिए चलाई जा रही है जिसमें आपका खाता खुलवाने के लिए आपकी उम्र 60 साल से अधिक होनी चाहिए अगर आप 60 साल से कम उम्र के होंगे तो आप इस स्कीम के तहत अपना खाता पोस्ट ऑफिस में नहीं खुलवा सकते हैं.

इस खाते में आप कम से कम ₹1000 और अधिकतम 1500000 रुपए तक जमा कर सकते हैं अगर आप इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं ₹100000 लगाकर तो आपको इसके लिए चेक के जरिए पैसा देना होगा. इसके अलावा इस स्कीम को आप अकेले या फिर जॉइन खाता भी खुलवा सकते हैं लेकिन लेकिन इस स्कीम की शर्त है कि आप इसमें ज्यादा से ज्यादा ₹1500000 ही जमा कर सकते हैं.

 

यहां भी जरूर पढ़े 

 

5 साल में मिलेंगे 21 लाख रुपए

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 1500000 रुपए का निवेश करते हैं और केवल 7.5 फ़ीसदी सालाना रिटर्न को देखें तो अगले 5 साल के लिए अगर आप इसे बरकरार रखते हैं तो आपको 5 साल बाद 21 लाख रुपए की राशि दी जाएगी. जिसमें आपका कुल पैसा जमा होगा मात्र 1500000 रुपए जिसके ऊपर आपको 7.5 फ़ीसदी की ब्याज दर के हिसाब से पैसा दिया जाएगा और 15 लाख के ऊपर जो ब्याज का पैसा होगा वह लगभग ₹674922 होगा.

इस स्कीम की कुछ महत्वपूर्ण बातें

पोस्ट ऑफिस कि इस स्कीम में खाता खोलने वह खाता बंद करने के समय नामांकन कराने की सुविधा प्रदान की जाती है इसके अलावा आप पहले से मौजूद ब्रांच का खाता किसी दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर भी करवा सकते हैं इसके अलावा यहां आपको एक और सुविधा दी जाती है कि आप समय से पहले भी इस खाते को बंद कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपने खाते को खाता खोलने के 1 साल के बाद बंद करवाते हैं तो आपके जमा राशि पर 1.5 फ़ीसदी कटेगा जबकि अगर आप अपने पैसे को निवेश करने के 2 साल बाद निकालते हैं तो 1 फ़ीसदी जुर्माना देना होगा. 

Leave a Comment