Nft kya hota hai | एनएफटी क्या होता है | what is nft in hindi – Nft ke bare mein jankari

Nft kya hota hai : आपने एनएफटी का नाम तो सुना ही होगा। क्योकि इस समय यह नाम बहुत ही प्रचलित है। तो आइए दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे कि एनएफटी क्या होता है?एनएफटी का मतलब क्या है? NFT का फुल फॉर्म क्या होता है? एनएफटी कैसे काम करता है? और इसके उपयोग क्या है ? एक एनएफटी कैसे बनाया जाता है?

आज के समय में हमें ऐसी बाते काफी सुनाई और दिखाई भी दे रही है कि काफी सारे लोग NFT से करोड़पति, अरबपति बन चुके हैं. हालहि में हमारे देश के काफी चर्चित अभिनेता श्री अमिताभ बच्चन जी ने भी nft के जरिए काफी मोटा पैसा कमाया है. तो आइए जानते हैं एनएफटी के बारे में विस्तार से |

NFT का फुल फॉर्म क्या है?

NFT का फुल फॉर्म नॉन-फंजिबल टोकन है और हिंदी में इसका फुल फॉर्म अपूरणीय टोकन है। इंग्लिश मे इसका फूल फॉर्म “Non-fungible token” होता है।

NFT का मतलब क्या है?

दोस्तों नॉन- फंजिबल टोकन का मतलब यह होता है कि, किसी भी वस्तु की वैल्यू निर्धारित रहती है चाहे वह वस्तु किसी के भी पास क्यों न हो।अगर हम इसे आसान भाषा में समझें तो, जैसे की आपके पास सौ का नोट है और वही आप सौ का नोट किसी और को देते हैं।तो उसका वैल्यू भी वही रहती है। इसकी वैल्यू में कोई परिवर्तन नहीं होता है, बस इसे ही नॉन- फंजिबल टोकन कहते हैं।तो आइए अब जान लेते हैं.

नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) किसे कहते हैं?

यह टोकन एक प्रकार का क्रिप्टो करेंसी टोकन होता है।

अगर हम इसे अपनी भाषा में कहें तो यह एक प्रकार का यूनिक टोकन होता है। यह टोकन सभी लोगो के पास नहीं होता है,सिर्फ कुछ गिने चुने लोगो के ही पास होता है,यदि यह आपके भी है तो आप भी उन गिने चुने लोगो में शामिल है।

जैसे कि अगर आपके पास सचिन तेंदुलकर का साइन किया हुआ बैट है तो आप उस बैट को किसी और के साथ एक्सचेंज नहीं करेंगे। अगर आप वह बैट किसी को सेल करते हैं तो वह आपके मन पसंदीदा दाम पर बेचा जाएगा।

यदि हम आपको दुसरी भाषा में समझाए तो, मान लीजिए कि आपने कई पुराने सिक्के को 100 रुपए में खरीद लिए है और सिक्के पर कुछ यूनिक चीजें बनी हुई है, और वह सिक्का सिर्फ आपके पास है और किसी के पास नहीं है।तो आप उस सिक्के को अपने मन पसंदीदा दाम पर बेच सकते हैं।तो इस तरह आप NFT को समझ सकते है।

NFT कैसे काम करता हैं?

यह एक क्रिप्टो करेंसी के रूप में कार्य करता है। यह टोकन ही नहीं बल्कि कमाई करने का भी एक साधन है। इसकी मदद से आप किसी भी चीज़ में इन्वेस्ट कर सकते हैं। यदि हम कोई भी वस्तु लेते हैं जैसे कि, हम आपका सिक्का ही ले लेते हैं। जो एक यूनिक हो। इस सिक्के को हम किसी टोकन के साथ जोड़ देते हैं, हम इस टोकन को इसलिए जोड़ते हैं क्योंकि यह टोकन उस सिक्के के मालिक को दर्शाता है।

जिससे की यह पता चल जाता है कि उस वस्तु का मालिक कौन है। यानी कि यह टोकन जिसके पास होगा वह उस वस्तु का मालिक होगा। यहां पर हम सिक्के को ही नहीं बल्कि कोई भी वस्तु जैसे- डिजिटल आर्ट वर्क, पेंटिंग, पिक्चर्स भी ले सकते हैं। इसकी खास बात यह है, कि इस टोकन को ब्लॉकचेन के अंदर स्थगित कर रखा जाता है। जिससे यह सुरक्षित रहता है। अब आपके मन में यह प्रश्न उठा रहा होगा कि यह सब करेंसीज तो अन्य किसी देश की होती है। क्या कोई ऐसा करेंसीज है जो भारत देश द्वारा निर्मित हुआ है?

इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

अब हम हम आपको बताने वाले हैं कि इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है, हम आपको बता दें कि मार्केट में जैसे सभी देश अपनी उपलब्धियां प्राप्त कर रही हैं।ठीक उसी प्रकार से भारत ने भी अपनी क्रिप्टोकरंसी में बहुत ही बड़ी भूमिका निभाई है।

भारत की निम्नलिखित तीन क्रिप्टो करेंसीया हैं।

1•CBDC (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी)

आरबीआई ने भी अपनी डिजिटल करेंसी उपलब्ध कर दिया है। आरबीआई कहता है कि इस क्रिप्टो करेंसी से आप लेनदेन का तरीका बदल सकते हैं।यह क्रिप्टोकरंसी टेक्नोलॉजी के जरिए हम सभी के काम आएगी। आप सोच रहे होंगे कि क्या यह एक डिजिटल करेंसी होगी ? तो जी हां यह एक डिजिटल करेंसी होगी।

2•Polygon (पॉलीगॉन)

पॉलीगॉन क्रिप्टो करेंसी को तीन भारतीय द्वारा मिलकर बनाया गया था। पॉलीगॉन क्रिप्टो करेंसी ने मार्केट कैंप में $10 अरब डालर पार कर गया है।इस समय यह करेंसी मार्केट में 13 अरब डालर तक पहुंच गया है। नए भारत की एक रिपोर्ट के अनुसार या पॉलीगॉन क्रिप्टो करेंसी ने दुनिया के टॉप 20 क्रिप्टोकरंसीओं की सूची में अपनी जगह बना ली है। यह भारत देश के लिए गर्व की बात है।

3• jio coin (जियो कॉइन)

हम आपको बता दें कि रिलायंस भी अपनी एक डिजिटल करेंसी लांच कर रही है। यह भारत की तीसरी डिजिटल करेंसी बनने वाली है।सभी क्रिप्टो करेंसी में अलग खास बात होती है। ठीक उसी प्रकार इस क्रिप्टो करेंसी की खास बात यह है कि यह कॉइन भी बिटकॉइन की तरह टेक्नोलॉजी पर काम करेगी।इस क्रिप्टो करेंसी की मदद से आप online shopping और विश्व के किसी भी बैंक में ट्रांजैक्शन कर पाएंगे। भविष्य में आप और हम लोग इस जिओ क्रिप्टो कॉइन का उपयोग ट्रेंडिंग और किसी भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए कर सकते हैं।

एक NFT को कैसे बनाएं?

दोस्तों आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि हम NFT को बना सकते हैं या नहीं। दोस्तों मैं आपको बता दूं कि आप भी NFT को बना सकते हैं। तो इस शीर्षक में हम आपको बताएंगे कि एक NFT को कैसे बनाया जाता है।

  1. सबसे पहले आप अपनी कोई भी वस्तु चुन लीजिए।
  2. वस्तु को चुनने के बाद अब बारी ब्लैक चैन चुनने की।
  3. इसके बाद आपको अपना डिजिटल वॉलेट सेट करना होगा।
  4. डिजिटल वॉलेट सेट करने के बाद आपको एनएफटी मार्केटप्लेस को चुनना पड़ेगा।
  5. मार्केटप्लेस चुनने के बाद आप अपनी फाइल को अपलोड कर सकते हैं।
  6. फाइल के अपलोड होते ही आपकी बिक्री की प्रक्रिया को स्टार्ट कर दिया जायेगा।

NFT मार्केटप्लेस क्या है?

NFT क्रिप्टोकरेंसी भी एक्सचेंज टोकन में से एक है। हाल ही में WazirX ने NFT के लिए भारत का पहला मार्केटप्लेस लॉन्च किया है। NFT का अर्थ Non-Fungible Tokens है। यह उपलब्धि अब भारतीय रचनाकारों को नीलामी के लिए अपनी क्रिप्टो करेंसी या अपनी डिजिटल संपत्ति रखने की अनुमति देता है|

NFT कैसे खरीदें?

कोई भी व्यक्ति NFT को खरीद कर सकता है। NFT को कैसे खरीदें step by step guide यहां दी गई हैं।

  1. एनएफटी का टोकन खुद बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक वॉलेट की आवश्यकता होगी इस वॉलेट को आप कहीं से भी बना सकते हैं। यह वॉलेट कोई भी हो सकते हैं।सैंपल के लिए ट्रस्ट वॉलेट, मेटा मास्क इत्यादि।
  2. आपके यह सभी वॉलेट Ethereum के ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित होनी चाहिए।
  3. अब आपको Ethereum ब्लाकचैन प्लेटफार्म पर रजिस्टर करना पड़ेगा।
  4. इसके बाद आपको आपकी स्क्रीन पर एक क्रिएट का ऑप्शन दिखेगा, जिस क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको अपना वॉलेट Ethereum प्लेटफार्म से जुड़ने के लिए डिजिटल साइन करना पड़ेगा।
  5. अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगा और उस विंडो में जाने के बाद आप अपने द्वारा निर्माण किए गए NFT के लिए एक नया फोल्डर निर्माण कर सकते हैं।
  6. इसके बाद आपको अपनी उस प्रतीक चिन्ह को वहां पर डालना होगा जिस पर आप एनएफटी बनवाना चाहते हैं और उसे डालकर सेव कर दीजिए।
  7. यह सारी प्रक्रिया करने के बाद आपकी एनएफटी निर्माण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों हमें आशा है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी। इस पोस्ट में हमने आपको NFT से जुड़ी सभी जानकारियां विस्तार में दी है। तो दोस्तों इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में अगर हमसे कोई त्रुटि हो गई हो तो हमें क्षमा करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

धन्यवाद!

FAQ’S Nft kya hota hai?

Q1.Nft me invest kaise kare

Nft में निवेश करने के लिए काफी सारे app और website मौजूद हैं जिनकी मदद से आप किसी भी nft को खरीद सकते हैं.

Q2.Nft ka full form?

Non Fungible Token

Q3. Nft kaise kaam karta hai?

यह ब्लाकचैन पर आधारित काम करता है

Q4. क्या NFT सुरक्षित है?

Ans : जी है NFT बिलकुल सुरक्षित है.

Q5. NFT Meaning In Hindi

Ans : NFT का मतलब होता है (Non Fungible Token) यानी एक तरह का डिजिटल टोकन या डिजिटल डाटा होता है

 

Leave a Comment