भारत सरकार की इन तीन स्कीम में करें निवेश, नहीं होगी भविष्य की चिंता

आज के इस बढ़ती महंगाई के दौर में अपने अच्छे भविष्य के लिए आप सभी को निवेश करना काफी आवश्यक हो गया है क्योंकि जिस तरीके से साल दर साल महंगाई बढ़ती जा रही है अगर आप केवल अपना पैसा बचत खाते में रखेंगे तो आपको कोई भी बेनिफिट नहीं मिलेगा लेकिन अगर आप वही पैसा किसी इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आप उस पैसे की चाहिए इस बढ़ती महंगाई से निजात पा सकते हैं तो आज मैं आपको ऐसे ही 3 स्कीम के बारे में बताऊँगा जो की पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही है. और यह तीनों स्कीम बिल्कुल सुरक्षित हैं आप सभी के अच्छे भविष्य के लिए और आपका पैसा यहां पे काफी सुरक्षित तरीके से बढ़ता रहेगा.

यहां भी जरूर पढ़े : Multibagger Stock : 2 साल में इस स्टॉक ने दिया 1497.16% का रिटर्न, 10 लाख बन गए 1.49 करोड़ रुपये

यहां भी जरूर पढ़े : Tata Group IPO : 18 साल बाद टाटा समूह जारी करेगा अपना IPO, निवेश करने के लिए रहे तैयार

रिकरिंग डिपॉजिट करके पैसा बनाए 

पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक बहुत अच्छी स्कीम चलाई जाती है जोकि रिकरिंग डिपॉजिट के नाम से जाना जाता है तो आइए जानते हैं कि आप लोग भी कैसे रिकरिंग डिपॉजिट में पैसा जमा कर सकते हैं तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट में आप कम से कम 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं जिसमें आपको सालाना तौर पर 5.8 फ़ीसदी का रिटर्न मिलता है और यह जो ब्याज की दर है वह 1 अप्रैल 2020 से लागू की गई इसके अलावा का नाम रिकरिंग डिपॉजिट के खाते को खोलना चाहते हैं तो आप कम से कम ₹100 से इसका निवेश शुरू कर सकते हैं और अधिक से अधिक निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है. इसमें पैसा निवेश करने के लिए आप किसी भी पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाकर के अपना रिकरिंग डिपॉजिट खाता खुलवा सकते हैं और निवेश शुरू कर सकते हैं. 

वन टाइम डिपॉजिट स्कीम्स

पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक और भी स्कीम चलाई जाती है जिसका नाम वन टाइम डिपॉजिट है यह उन लोगों के लिए है जो अपने पैसे को एक बार में ही जमा करना चाहते हैं और कुछ लंबी अवधि के लिए उसे निवेश करना चाहते हैं तो यह स्कीम 1 तरीके से बैंक एफडी की तरह होती है जहां आपका पैसा एक बार जमा करने के बाद दिए गए समय के अनुसार ही उसे निकाला जा सकता है इसी प्रकार से इस स्कीम के तहत आप 1 साल, 2 साल, 3 साल या 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं और इसमें कम से कम ₹1000 का निवेश करना जरूरी होता है और अधिक से अधिक आप कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं. 

इस खाते को भी आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी शाखा से खुलवा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपकी उम्र सीमा कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिए तभी आप इस खाते को खुलवा सकते हैं इसके अलावा आपको बता दें कि आपको वन टाइम डिपॉजिट पर सालाना 6.7 फ़ीसदी का ब्याज दिया जाता है लेकिन ब्याज का भुगतान तिमाही गणना के अनुसार दिया जाता है. 

यहां भी जरूर पढ़े : Investment Tips : मात्र 3,500 रुपये जमा करने पर मिलेगा 1.23 करोड़ रुपये, इस खाते से

यहां भी जरूर पढ़े : Multibagger Stocks : 1 लाख रुपये का निवेश बना 11 करोड़ रुपये, निवेशकों को दिया शानदार रिटर्न

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

पोस्ट ऑफिस की तरफ से तीसरी स्कीम नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट चलाई जा रही है जिसमें आप सालाना आधार पर निवेश कर सकते हैं और हर साल आपको कम से कम इस स्कीम में ₹100 का निवेश करना जरूरी होता है इसके अलावा आप कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं उसकी कोई सीमा नहीं है और सबसे अच्छी बात है कि आप इस स्कीम के तहत कई खाती भी खुलवा सकते हैं और इसकी लॉक इन पीरियड कम से कम 5 वर्ष होती है. 

इसके अलावा आपको बताते चलें कि इसमें आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स में छूट भी दिया जाता है और अगर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम की ब्याज दर की बात करें तो आपको इस स्कीम के तहत 6.8 फ़ीसदी का ब्याज सालाना चक्र विधि ब्याज के तौर पर मिलता है. 

यहां भी जरूर पढ़े : Investment Plan : पीपीएफ खाते में 10000 का निवेश देगा 53 लाख रुपए, देखें पूरी कैलकुलेशन

यहां भी जरूर पढ़े : Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके पैसे को कुछ सालों में कर सकती डबल , जानें कैसे करना होगा निवेश

Leave a Comment