HDFC Focused Fund : इस म्यूच्यूअल फंड में पैसा रहेगा सुरक्षित और मिलेगा शानदार रिटर्न

आज के इस आधुनिक दौर में म्यूच्यूअल फंड भी लोगों की पहली पसंद होता जा रहा है शेयर बाजार के अलावा भारतीय निवेशक अब कम समय में बेहतर रिटर्न पाने के लिए म्यूच्यूअल फंड या एसआईपी करना काफी पसंद कर रहे हैं. और म्यूचुअल फंड निवेशकों की पहली पसंद होना भी चाहिए क्योंकि बहुत सारी शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म में बेहतर रिटर्न कमा कर दिया है. फिलहाल आज हम एक फोकस्ड फंड पर चर्चा करने जा रहे हैं जिसने निवेशकों को काफी बेहतरीन मुनाफा कमा कर दिया है पिछले कुछ महीनों और कुछ सालों में.

एचडीएफसी फोकस्ड 30 फंड डायरेक्ट प्लान ग्रोथ

फिलहाल अगर एचडीएफसी फोकट इक्विटी फंड की बात करें तो इस फंड ने लंबी अवधि के निवेशकों को जिन्होंने एसआईपी किया था इस म्यूच्यूअल फंड में उन्हें इस फंड के जरिए काफी अच्छा मुनाफा हुआ है और अगर पिछले 1 साल में इस फंड के एसआईपी रिटर्ंस की बात करें तो इसने 1 साल में 2.36 फीसदी का रिटर्न दिया है वहीं अगर इस फंड के पिछले 2 साल के आंकड़ों को देखें तो इसने निवेशकों को उनके निवेश किए गए पूंजी पर 25.95 फ़ीसदी का रिटर्न दिया है अगर इसके अलावा पिछले 3 साल के निवेश किए गए रकम पर रिटर्न की बात करें तो इसने पिछले 3 साल में निवेश किए गए पैसे पर 39 फ़ीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है और यह फंड पिछले 5 साल में 43 फीसदी से भी अधिक का रिटर्न दे चुका है. 

एसआईपी में कितना मिला रिटर्न

एचडीएफसी फोकस्ड फंड की वार्षिक एसआईपी रिटर्न को देखें तो पिछले 2 वर्षों में इस फंड निवेशकों को उनके पैसे पर 24 प्रतिशत का रिटर्न दिया है और पिछले 3 वर्षों के आंकड़ों को देखें तो इसने निवेशकों को 23 फीसदी तक मुनाफा दिया है अगर पिछले 1 साल की बात करें तो इसने 4 फीसदी से भी अधिक का रिटर्न कमा कर दिया है जबकि पिछले 1 साल से भारतीय बाजार में काफी गिरावट का माहौल बना हुआ है फिर भी इसने रिटर्न निवेशकों को दिया है जबकि इसकी तुलना में किसी और म्यूच्यूअल फंड को देखें तो अधिकतर फंड में हमें गिरावट देखने को मिली है लेकिन यह मात्र एक ऐसा फंड मिला जिसने छोटी अवधि में भी निवेशकों को अच्छा मुनाफा कमा कर दिया है. 

एचडीएफसी फोकस फंड का NV कितना है

अगर एचडीएफसी म्यूचुअल फंड की बात करें तू यह एक फोकस्ड कैप म्युचुअल फंड जिसमें एसआईपी का विकल्प दिया गया है. अगर इस फंड के NV की बात करें तो ₹121 रुपये 1 NV की कीमत है. आ गई इस फंड के एसेट अंडर मैनेजमेंट की बात करें तो कुल 1439 करोड रुपए है हालांकि देखा जाए तो फंड का एक्सपेंस ratio लगभग 1 प्रतिशत है जो ईआर कैटेगरी एवं से 0.89 फीसदी से थोड़ा अधिक है. अगर आपको नहीं पता कि ईआर क्या होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फंड हाउस इस पैसे को फंड के प्रबंधन के लिए रिटेल निवेशकों से वसूलते हैं. 

Leave a Comment