Drone Stock : ड्रोन बनाने वाली इन कंपनियों पर एक्सपर्ट बुलिस, भर सकते हैं मुनाफे की उड़ान

हाल ही में बहुत बड़ी एक खबर सामने आई है अडानी समूह को ले करके बताया गया है कि अदानी समूह की कंपनी अदानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने एग्रीकल्चर ड्रोन स्टार्टअप जनरल एयरोनॉटिक्स की 50 फ़ीसदी हिस्सेदारी अडानी समूह ने अधिग्रहण कर लिया है और बताएं यह जा रहा है कि अदानी ग्रुप के इस क्षेत्र में कदम रखने से वाले समय में ड्रोन बनाने वाली कंपनियां काफी विकास कर सकती हैं.

वैसे भी अगर देखें तो भारत सरकार भी ड्रोन क्षेत्र को काफी बढ़ावा दे रही है और पिछले साल जुलाई 2021 में भारत सरकार द्वारा नई ड्रोन पॉलिसी भी जारी की गई थी. इन सभी बातों को ध्यान में देखें तो भारत सरकार भी ड्रोन क्षेत्र को काफी बढ़ावा देना चाहती है और ड्रोन के जरिए हर क्षेत्र में चीजों को काफी आसान करना चाहती है.

और देखें जबसे अदानी समूह की कंपनी ने ड्रोन क्षेत्र में कदम रखा है तब से लोगों को इस क्षेत्र से और भी ज्यादा उम्मीदें हो चुकी हैं विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले कुछ ही सालों में ड्रोन इंडस्ट्री में काफी तेजी हमें देखने को मिल सकती है और जिस तरीके से भारत सरकार भी इस को बढ़ावा दे रही है तो इसमें कोई दो राय नहीं कि जो भी कंपनी ड्रोन बनाने के क्षेत्र में काम कर रही हैं उन्हें मुनाफा न हो

इन्हीं सब बातों का ध्यान में रखते हुए आज हम भारत में टॉप फाइव ड्रोन बनाने वाली कंपनी के बारे में आपसे बातचीत करेंगे और जाने की की कंपनी का पिछले साल का परफॉर्मेंस कैसा रहा है और कंपनी अभी तक लोगों को कैसा रिटर्न देती हुई नजर आ रही है. 

RattanIndia India Enterprises (रतनइंडिया इंडिया इंटरप्राइजेज) : इस कंपनी के चार्ट पेटर्न के अनुसार देखें तो कंपनी ने पिछले 1 साल में अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दे चुकी है और यदि बात की जाए इसमें कितना उछाल आया है तो पिछले 1 साल में इस स्टॉक में लगभग 200 फ़ीसदी का उछाल देखने को मिला है और आपकी जानकारी के लिए बता दें यह कंपनी अपनी सब्सिडियरी कंपनी नियो स्काई इंडिया के जरिए ड्रोन बनाती है हाल ही में रत्न इंडिया ने होटल एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड की लगभग 60 फ़ीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है और पिछले 1 सप्ताह में यह शेयर लगभग 35 फ़ीसदी के साथ उछल चुका है.

अन्य पढ़ें – Multibagger Stock : 27 पैसे के शेयर नें दिया 79976 फीसदी का रिटर्न,निवेशक हो गए मालामाल 

Paras Defence (पारस डिफेंस ) : पारस डिफेंस का आईपीओ अक्टूबर 2021 को बाजार में आया था जब इसकी पहली बार इंडियन बाजार में हुई थी और तब से देखें तो पारस डिफेंस का आईपीओ अभी तक निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दे चुका है कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग इस प्राइस से 170 फ़ीसदी प्रीमियम पर हुई थी और अगर इस कंपनी के पिछले पांच कारोबारी सत्रों को देखें तो इस कंपनी में लगभग 5.36 फ़ीसदी की तेजी आई है और अभी अगर फिलहाल की बात करें तो इस शेयर का भाव अपने इश्यू प्राइस ₹175 से 265 फ़ीसदी महंगे दामों पर उपलब्ध है. 

Bharat Electronics ltd (भारत इलेक्ट्रानिक्स) : अगर भारत इलेक्ट्रॉनिक की बात करें तो यह है कंपनी भी ड्रोन के क्षेत्र में काफी दिनों से कार्य कर रही है और पिछले 1 साल की अगर इस कंपनी के मुनाफे की बात करें तो इस कंपनी ने अपने निवेशकों को 1 साल के भीतर लगभग 65 फ़ीसदी का रिटर्न अभी तक दे दिया है और यदि पिछले पांच कारोबारी सत्र की बात करें तो इस शेयर में हमें लगभग 6.21 फ़ीसदी की बढ़त देखने को मिली है. 

Zen Tech (जेन टेक) : इस कंपनी के हाल ही के चार्ट पेटर्न को देखें तो पिछले तीन कारोबारी सत्रों में जिंक के शेयरों में अपर सर्किट लगता हुआ नजर आया है और पिछले तीन कारोबारी सत्रों में इस कंपनी ने अपने निवेशकों को काफी अच्छा मुनाफा कमा कर दिया है वहीं अगर इस कंपनी के पिछले 1 साल के मुनाफे की बात करें तो इस कंपनी ने पिछले 1 साल में अपने निवेशकों को 174 फ़ीसदी का रिटर्न अभी तक दे चुकी है और अगर पिछले पांच कारोबारी सत्रों में की बात करें तो इस स्टॉक में लगभग 25 फ़ीसदी की तेजी देखने को मिल रही है. 

DCM Shriram (डीसीएम श्रीराम) : डीसीएम श्रीराम लिमिटेड ड्रोन बनाने का एक ऐसा स्टॉक है जो काफी लोगों के बीच में चर्चित में रहा है और यदि डीसीएम श्रीराम के पिछले 1 साल के रिटर्ंस को देखें तो इस ड्रोन बनाने वाली कंपनी ने अपने निवेशकों को पिछले 1 साल में लगभग 45 फ़ीसदी का रिटर्न दिया है और यदि पिछले 2 साल के डाटा को देखा जाए तो इस कंपनी ने निवेशकों को 300 फ़ीसदी से भी अधिक का रिटर्न अभी तक दे दिया है. हालांकि अगर पिछले 1 साल के रिटर्ंस को देखें तो कंपनी ने महज 45 परसेंट का रिटर्न दिया है लेकिन बाजार के एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले समय में यह स्टॉक निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दे सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए Paisayojana जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Adani Group, Stock market, Stock tips

Leave a Comment