PM Kanya Ashirwad Yojana Scheme Apply Online: जानें आवेदन प्रक्रिया और इस योजना की सच्चाई

PM Kanya Ashirwad Yojana Scheme Apply Online: जानें आवेदन प्रक्रिया और इस योजना की सच्चाई
5/5 - (1 vote)

PM Kanya Ashirwad Yojana Scheme Apply Online (False): सोशल मीडिया पर कई बार सच्ची और झूठी खबरें फैलती रहती हैं। हाल ही में “प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना” के नाम से एक दावा वायरल हो रहा है और काफी मात्रा  में इंटरनेट पर सर्च भी किया जा रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि बेटियों को 1,80,000 रुपये नकद मिलेंगे। इस ब्लॉग का मकसद इस दावे की सच्चाई बताना है ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके।

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना का परिचय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने बेटियों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जैसे सुकन्या समृद्धि योजना और प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना। इन योजनाओं से बेटियों और उनके परिवारों को काफी फायदा हुआ है। लेकिन हाल ही में एक नया वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें “Kanya Ashirwad Yojana Yojana” के तहत बेटियों के माता-पिता के खाते में 1,80,000 रुपये सीधे जमा करने का दावा किया जा रहा है। इस ब्लॉग में हम इस योजना की सच्चाई जानेंगे।

वायरल वीडियो क्या कह रहा है?

YouTube के “सरकारी ज्ञान” चैनल पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार “पीएम कन्या आशीर्वाद योजना” शुरू करने वाली है। इस वीडियो में बताया गया है कि 2023 में यह योजना लागू होगी और इसके तहत 1,80,000 रुपये सीधे बेटियों के माता-पिता के खातों में जमा किए जाएंगे। वीडियो में लोगों से जल्दी आवेदन करने की भी अपील की गई है।

वायरल दावे की सच्चाई की जांच

हालांकि यह दावा सुनने में अच्छा लगता है, लेकिन इसकी सच्चाई की जांच करना जरूरी है। प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) फैक्ट चेक ने इस वायरल वीडियो को झूठा बताया है। PIB ने अपने ट्वीट में स्पष्ट किया है कि केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है। यह दिखाता है कि हमें किसी भी वायरल जानकारी पर विश्वास करने से पहले आधिकारिक वेबसाइटों और विश्वसनीय स्रोतों से सच्चाई की जांच करनी चाहिए।

PIB फैक्ट चेक की भूमिका

PIB फैक्ट चेक सरकारी नीतियों के बारे में फैल रही गलतफहमियों और झूठे दावों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। “पीएम कन्या आशीर्वाद योजना” के बारे में उनका स्पष्टीकरण एक याद दिलाने वाला है कि किसी भी वायरल जानकारी पर यकीन करने से पहले उसे सत्यापित करना चाहिए।

PM Kanya Ashirwad Yojana Scheme Apply Online (

“पीएम कन्या आशीर्वाद योजना” के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट या आवेदन प्रक्रिया नहीं है, क्योंकि यह योजना मौजूद ही नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई कल्याणकारी योजनाएँ शुरू की हैं, जैसे कि प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, लेकिन “पीएम कन्या आशीर्वाद योजना” उनमें से नहीं है। इसलिए, सावधान रहें और इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने या व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें, क्योंकि इससे पहचान की चोरी या वित्तीय धोखाधड़ी हो सकती है।

लड़कियों के लिए मौजूदा योजनाएँ

हालांकि “पीएम कन्या आशीर्वाद योजना” झूठी है, लेकिन भारत में लड़कियों के लिए कई वास्तविक योजनाएँ हैं:

  1. सुकन्या समृद्धि योजना: यह बालिकाओं के लिए एक बचत योजना है जिसमें अच्छी ब्याज दर और कर लाभ मिलते हैं।
  2. प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना: यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता देती है।

इन योजनाओं की जानकारी रखने से परिवार अपनी बेटियों के भविष्य के लिए बेहतर निर्णय ले सकते हैं।

सरकारी योजनाओं को कैसे सत्यापित करें

किसी भी नई सरकारी योजना को सत्यापित करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें:

  1.  हमेशा आधिकारिक सरकारी वेबसाइट जैसे “.gov.in” वाली वेबसाइटों पर जानकारी जांचें।
  2. सोशल मीडिया पर PIB फैक्ट चेक को फॉलो करें ताकि आपको सही जानकारी मिल सके।

भविष्य में सरकारी योजनाओं पर अपडेट

भले ही फिलहाल “पीएम कन्या आशीर्वाद योजना” नहीं है, लेकिन भविष्य में नई योजनाएं आ सकती हैं। विश्वसनीय स्रोतों से सूचित रहकर आप असली अवसरों का फायदा उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top