Chiranjeevi Yojana Renewal 2024: मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का Renewal ऐसे करें

Chiranjeevi Yojana Renewal 2024: मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का Renewal ऐसे करें
Rate this post

Chiranjeevi Yojana Renewal 2024: राजस्थान सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के स्वास्थ्य की देखभाल को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत, उन्होंने 25 लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है, जो उन वर्गों को लाभ पहुंचाएगी जो स्वतंत्र रूप से अपने इलाज का खर्च नहीं उठा सकते। इस योजना के अंतर्गत 1,576 से अधिक चिकित्सा प्रक्रियाओं को कवर किया जाएगा, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं का पहुंच बढ़ेगा।

यह योजना बीमित परिवारों को बिना किसी प्रीमियम के स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करेगी, जिससे उन्हें 25 लाख तक का निःशुल्क इलाज मिलेगा। इस योजना की खासियत यह है कि हर साल 25 लाख रुपये की सीमा को नई साल में रीन्यू किया जाएगा, जिससे परिवारों को लगातार सुरक्षा मिलेगी। आइये लेख के माध्यम से जानते है chiranjeevi yojana renewal कैसे करें और अन्य जानकारी।

Mukhya Mantri Chiranjeevi Yojana क्या है ?

राजस्थान की गहलोत सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की शुरुआत की थी, जो जनता को मेडिकल इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान करती है। यह योजना परिवार के सदस्यों को लाखों रुपये का बीमा प्रदान करती है, जिसमें बीमारियों और दुर्घटनाओं का भी कवर है। इसमें स्वास्थ्य योजनाओं के साथ-साथ साल 2021 में शुरू होने के बाद से कई बदलाव भी किए गए हैं। यह योजना परिवार को बिना किसी प्रीमियम के ही स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करती है, जिससे परिवारों को खर्चों का बोझ नहीं उठाना पड़ता। चिरंजीवी योजना के अंतर्गत गंभीर बीमारी या दुर्घटना की स्थिति में लाभ दिया जाता है और प्रति वर्ष 25 लाख रुपये का फायदा प्राप्त होता है। इससे सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य सुरक्षा का लाभ मिलता है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के न्यू अपडेट

अशोक गहलोत के मुख्यमंत्रीपद के दौरान राजस्थान सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत पहले 10 लाख रुपए तक का इलाज कवर किया जाता था, जिसे बाद में 25 लाख रुपए तक बढ़ा दिया गया। यह योजना गहलोत सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक थी। इस योजना के दौरान, राजस्थान एकमात्र राज्य बन गया जहां 25 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध थी। सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध थी, जिसका खर्च सरकार उठाती थी।

हालांकि, विधानसभा चुनाव के बाद सरकार का बदलने से यह योजना की जगह मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य योजना को शुरू किया गया है। इसमें चिरंजीवी योजना को शामिल कर दिया गया है, जिसका नाम अब मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य योजना के रूप में जाना जाएगा। इस योजना के तहत पूर्व में जो 25 लाख रुपए तक का इलाज कवर होता था, वह अब 10 लाख रुपए तक हो गया है। इस प्रकार, यह नई योजना भारत की आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के समान होगी, जिससे लोगों को सस्ते और प्रभावी इलाज की सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत Renewal कैसे करें: Chiranjeevi Yojana Renewal 2024 Online

अगर आपने राजस्थान चिरंजीवी योजना के तहत बिमा कराया है और उसका Renewal करना चाहते है तो आप इस प्रकार आसानी से Online Renewal कर सकते है जिसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in पर जाएँ।
  • इसके बाद आप अपने एसएसओ आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • इसके बाद अब “यूटिलिटी टाइप सर्विसेज” पर क्लिक करें।
  • “मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लिए आवेदन” लिखें इसके बाद विकल्प दिखाई देगा इसे चुनें।
  • अब आपको चिरंजीवी योजना पोर्टल पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • इसके बाद “Renew Chiranjeevi Policy” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मांगे गए आवश्यक विवरण भरें और सबमिट करें।
  • इसके बाद ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से भुगतान करें।
  • भुगतान करने के बाद आपकी चिरंजीवी पॉलिसी Renewal हो जाएगी।
  •  इसके बाद आप भविष्य के लिए Renewal चिरंजीवी योजना का प्रिंटआउट निकाल लें।

इस प्रकार आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत सफलतापूर्वक अपना Renewal कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top