पोस्ट ऑफिस कि इस स्कीम से मिलेंगे 2200 रुपए हर महीने, सीधे बैंक खाते में 

नई दिल्ली : पोस्ट ऑफिस की तरफ से आए दिन काफी सारी स्कीमें चलाई जाती हैं जिसमें से आज की स्कीम काफी खास है आप सभी के लिए जो लोग हर महीने 2200 रुपए पाना चाहते हैं उनको इस स्कीम से काफी लाभ मिलेगा अगर आप इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आप सभी को पोस्ट ऑफिस के किसी भी ब्रांच से अपना एमआईएस खाता (MIS ACCOUNT) खुलवाना होगा और यहां आपका जो पैसा है वह बिल्कुल सुरक्षित आपको मुनाफा देते रहता है यहां शेयर बाजार का कोई भी खतरा नहीं होता है.

एमआईएस खाता का कैसे मिलेगा लाभ

तो यह जानते हैं कि आप भी कैसे एमआईएस अकाउंट खुलवा सकते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा और वहां पर जाकर के पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम (Post office MIS Scheme) का मंथली निवेश करने का फॉर्म भरना होगा जिसके बाद आपका एमआईएस अकाउंट खुल जाएगा इस खाते को भारत का कोई भी नागरिक खुलवा सकता है और इसमें आपकी जो मेच्योरिटी पीरियड है वह कम से कम 5 वर्ष है.

एमआईएस खाता खुलवाने के लिए कितना पैसा देना होगा

अगर आप पोस्ट ऑफिस में एमआईएस यानी की मंथली इनकम स्कीम में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं और हर महीने निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम ₹1000 का निवेश करना होगा और अधिक से अधिक आप इस स्कीम में 4.50 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं. 

अगर आप इस खाते को जॉइंट यानी अपनी पत्नी या बच्चों के साथ में खुलवाते हैं तो आप इस खाते में कम से कम ₹1000 और अधिकतम ₹9 लाख का निवेश कर सकते हैं इस स्कीम के तहत आपको आपके पैसे पर हर साल 6.6 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा. 

इसके अलावा यदि आप अपने बच्चे के नाम पर यह खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके बच्चे की कम से कम 10 वर्ष उम्र होनी चाहिए तभी आप अपने बच्चे के नाम से एमआईएस स्कीम के तहत खाता खुलवा सकते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा 10 साल से कम है और उसका खाता एमआईएस स्कीम के तहत खुल जाए तो इसके लिए माता या पिता किसी एक के साथ उसका खाता खुलवाना होगा. 

5 साल से पहले पैसा निकाल सकते हैं या नहीं

वैसे तो देखा जाए इस स्कीम के तहत में मैच्योरिटी का समय लगभग 5 वर्ष होता है लेकिन इसमें आपको प्रीमेच्योर क्लोजर का ऑप्शन प्रदान किया जाता है आप चाहे तो 5 वर्ष से पहले भी इस खाते को बंद करवा कर अपना पैसा ले सकते हैं. 

लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं जैसे कि अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाने के 1 साल बाद से 3 साल के बीच में पैसा अपने खाते से निकालते हैं तो आपको डिपॉजिट अमाउंट पर 2 परसेंट बैंक को देना होगा. वहीं अगर आप इस खाते से चौथे साल में पैसा निकालते हैं तो आपको 1 फ़ीसदी बैंक को देना होगा. 

हर महीने 2200 रुपए मिलने का तरीका 

अगर आप एमआईएस खाते में इन 5 सालों में ₹4.5 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 6.6 प्रतिशत के हिसाब से हर साल 26400 रुपये ब्याज मिलेगा अगर इसे हर महीने के हिसाब से देखें तो 2200 रुपए ब्याज हर महीना आप को दिया जा रहा है तो इस तरीके से आप 2200 रुपए हर महीना प्राप्त कर सकते हैं

Leave a Comment